BASIC

1 / 4
2 / 4
3 / 4
4 / 4

Saturday, April 18, 2020

पाठ -9 Window के बारे में ।



                            Window  के बारे में  



विंडोज़ में दिन-प्रतिदिन के अनुप्रयोगों और मनोरंजन के लिए कई उपयोगिता कार्यक्रम हैं। इन कार्यक्रमों का उपयोग पाठ, गणना, ड्राइंग आदि के संपादन और स्वरूपण के लिए किया जाता है। कुछ बुनियादी विंडोज़ अनुप्रयोग हैं: नोटपैड, वर्डपैड, कैलकुलेटर और पेंट।

विंडोज़ ओएस पर एक कार्य क्षेत्र है जहां अनुप्रयोगों और दस्तावेज़ खिड़कियों को रखा जाता है और कुशलता से काम करने की व्यवस्था की जाती है। जंप सूचियों का उपयोग उन दस्तावेजों, चित्रों, गीतों या वेबसाइटों पर कूदने के लिए किया जाता है जो उपयोगकर्ता अक्सर खोलता है। विंडोज 7 दस्तावेज़ फ़ोल्डर के बजाय पुस्तकालयों में फ़ाइलों और फ़ोल्डरों का आयोजन करता है। विशिष्ट सामग्री जैसे डाउनलोड, संगीत, चित्र, वीडियो आदि के लिए अलग-अलग पुस्तकालय हैं।Microsoft ने 20 नवंबर 1985 को ग्राफिकल यूजर इंटरफेस में बढ़ती रुचि के जवाब में एक ऑपरेटिंग वातावरण विंडोज पेश किया। Microsoft Windows पर्सनल कंप्यूटर के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम का एक परिवार है। Microsoft विंडोज 7 को 22 जुलाई, 2009 को जारी किया गया था और यह 22 अक्टूबर, 2009 को दुनिया भर में सामान्य खुदरा उपलब्धता तक पहुंच गया। यह एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका उपयोग पर्सनल कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल आदि में किया जा सकता है। नियंत्रण कक्ष में ऐसे उपकरण होते हैं जो विंडोज को देखने और व्यवहार करने के तरीके को बदलते हैं। नियंत्रण कक्ष का उपयोग उपयोगकर्ता खाते बनाने, प्रोग्राम जोड़ने और हटाने, स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन बदलने, भाषा सेटिंग बदलने, जोड़ने और हटाने के लिए हार्डवेयर और उपकरणों को खोजने और समस्याओं को ठीक करने आदि के लिए किया जा सकता है।


 नेटवर्क और इंटरनेट में ऐसे उपकरण होते हैं जिनका उपयोग स्थिति की जांच के लिए किया जा सकता है एक नेटवर्क, सेटिंग्स बदलना, फ़ाइलों और कंप्यूटरों को साझा करने के लिए प्राथमिकताएं सेट करना, इंटरनेट कनेक्शन कॉन्फ़िगर करना आदि समस्या निवारण प्रोग्राम स्वचालित रूप से कंप्यूटर की कुछ सामान्य समस्याओं को ठीक कर सकते हैं। यह कुछ प्रश्न पूछ सकता है या सामान्य सेटिंग्स को रीसेट कर सकता है, क्योंकि यह समस्याओं को ठीक करने के लिए काम करता है।नोटपैड एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है। यह टेक्स्ट एडिटर प्रोग्राम है जिसका उपयोग टेक्स्ट टाइप करने के लिए किया जाता है। नोटपैड के घटक हैं: शीर्षक बार, मेनू बार, छोटा, अधिकतम और बंद बटन, क्षैतिज स्क्रॉल बार, ऊर्ध्वाधर स्क्रॉल बार और कार्य क्षेत्र। वर्डपैड एक मूल पाठ-संपादन और प्रारूपण कार्यक्रम है। इसका उपयोग आमतौर पर टेक्स्ट फ़ाइलों को देखने, संपादित करने और प्रारूपित करने के लिए किया जाता है। यह उपयोगकर्ता को दस्तावेज़ों में चित्र सम्मिलित करने, पाठ की रचना करते समय रंगों का उपयोग करने की अनुमति देता है। वर्डपैड के घटक हैं: टाइटल बार, रिबन, रूलर, मिनिमाइज़, मैक्सिमाइज़ और क्लोज़ बटन, हॉरिज़ॉन्टल स्क्रॉल बार, वर्टिकल स्क्रॉल बार और वर्क एरिया। विंडोज कैलकुलेटर विंडोज के सभी संस्करणों में शामिल एक गणना अनुप्रयोग है।

 इसका उपयोग साधारण गणना जैसे कि जोड़, घटाव, गुणा और भाग करने के लिए किया जाता है। उपयोगकर्ता कैलकुलेटर बटन पर क्लिक करके या कीबोर्ड का उपयोग करके नंबर टाइप करके गणना कर सकता है। उपयोगकर्ता संख्यात्मक कीपैड का उपयोग संख्या और ऑपरेटरों को संख्या लॉक को दबाकर भी कर सकता है। एमएस पेंट विंडोज में एक ऐसी सुविधा है जिसका उपयोग चित्रों को खींचने, रंग करने और संपादित करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग रिक्त ड्राइंग क्षेत्र या मौजूदा चित्रों में चित्र बनाने के लिए किया जाता है। पेंट विंडो के मुख्य भाग हैं: टाइटल बार, मेनू बार, स्क्रॉल बार, टूलबॉक्स और कलर बॉक्स।   Microsoft Windows एक शक्तिशाली ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका उपयोग ज्यादातर पर्सनल कंप्यूटर में किया जाता है। विंडोज 7 में टच, स्पीच और हैंड राइटिंग रिकग्निशन जैसे नए फीचर जोड़े गए हैं। टास्कबार को सबसे महत्वपूर्ण फाइलों और कार्यक्रमों को आसानी से प्रबंधित और एक्सेस करने के लिए पूरी तरह से नया रूप दिया गया है। विंडोज 7 टच-सेंसिटिव डिवाइसेस को सपोर्ट करता है जिसे स्मार्ट डिवाइसेस भी कहते हैं जैसे टच-सेंसिटिव डिस्प्ले डिवाइसेस, कंप्यूटर टैबलेट्स और स्मार्ट फोन्स। विंडोज सर्च बॉक्स रन और फाइंड के लिए एक प्रतिस्थापन है। यह एक कीवर्ड के साथ फाइल या डॉक्यूमेंट खोजने का एक आसान तरीका है। विंडोज 7 का नया टास्कबार अधिक लचीला और शक्तिशाली है। कार्यक्रमों की सूची टास्क बार से आसानी से पिन या अनपिन की जा सकती है। विंडोज 7 की जम्प लिस्ट फीचर का उपयोग अक्सर उपयोग किए जाने वाले दस्तावेजों, चित्रों, गीतों और वेबसाइटों को सूचीबद्ध करने के लिए किया जाता है।

विंडोज 7 का विंडोज मीडिया सेंटर फीचर एक डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर और मीडिया प्लेयर के रूप में काम करता है। विंडो मोबाइल सॉफ्टवेयर का उपयोग स्मार्ट फोन में इंटरनेट ब्राउज़ करने और ई-मेल भेजने या प्राप्त करने के लिए किया जाता है। विंडो मीडिया प्लेयर एक यूटिलिटी प्रोग्राम है जिसका उपयोग मनोरंजन के उद्देश्य से किया जाता है। रिपिंग एक सीडी से कंप्यूटर पर डिजिटल मीडिया फ़ाइलों को कॉपी करने की प्रक्रिया है। कंप्यूटर से सीडी या डीवीडी में डेटा ट्रांसफर करने की प्रक्रिया को बर्निंग सीडी या डीवीडी कहा जाता है। कई विंडो को व्यवस्थित करने के तीन तरीके हैं जो एक बार में खोले जाते हैं: कैस्केड विंडो, क्षैतिज रूप से टाइल या लंबवत टाइल विंडो।

No comments:

Post a Comment

Followers

Contact Form

Name

Email *

Message *